Travel Guide

लक्षद्वीप जाने का कितना खर्च आता है, और कैसे पहुंचे, फ्लाइट और होटल का खर्चा,घूमने की जगह, जानिए पूरी डिटेल इनफार्मेशन!

लक्षद्वीप यह एक भारत का आइलैंड है जो खूबसूरती में मालदीव से भी कई  गुना अच्छा और बजट फ्रेंडली भी है. लक्षद्वीप में आप कम खर्च करके मालदीव का आनंद ले सकते है. जैसे वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, हो या स्वच्छ  समुद्र की  तट beach views. लक्षद्वीप में कुल 36 द्वीप है जो केंद्रीय सरकार से शासित है. 

लक्षद्वीप जाने का कितना खर्च आता  है ?

लक्षद्वीप जाने का प्लान बना रहे सभी पर्यटको के मन में एक सवाल तो रहते है की लक्षद्वीप जाने का कितने खर्चा करना पड़ता है. आजकल ज्यादा तर airlines  डायरेक्ट लक्षद्वीप को flights  का सुविधा  देने  लगे है. हमने कुछ रिसर्च करके भारत के अलग अलग शहर से लक्षदीप जाने का खर्चे  का अनुमानित अखाड़े दिए है. 

Delhi  से lakshadweep  जाने का कितना खर्च आता है ?

अगर आप दिल्ली  से  लक्षद्वीप by  फ्लाइट जाना चाहते है तो, flight  का एक तरफा और शुरुआती टिकट है 10,000 से 11 ,000 rs यह कोच्चि तक. कोच्चि से लक्षद्वीप का फ्लाइट का किराया है 5,500 rs  से 7,000 rs  तक है. जो की १ घंटा ३० मिनट का सफर है.  

Bangalore  से लक्षद्वीप जाने का कितना खर्च आता है ?

वह  आप बेंगलुरु से  लक्षद्वीप  फ्लाइट से जाने के लिए makemytrip  से फ्लाइट बुकिंग करते है तो आपको सिर्फ 7500 rs  है जो बैंलगोरे to  अगत्ती एयरपोर्ट। और अगत्ती एयरपोर्ट से लक्षद्वीप के लिए शिप का किराया है 4000 से 8000 rs  तक.

मुंबई से लक्षद्वीप जाने के लिए  कितना  खर्च आएगा पानी के जहाज से / by Cruise. 

 आपको मुंबई से लक्षद्वीप जाना चाहते है वह  भी पानी के जहाज या Cruise  से तो इसका शुरुआती  पैकेज है  36,000 में 3 night  और 4 days का है.  और इससे बी ज्यादा या बड़े पैकेज  1,45 लाख प्रति व्यक्ति के लिए खर्च आता  है. 

लक्षद्वीप कैसे पहुंचे

आप अगर लक्षद्वीप देखना चाहते है और सोच रहे है लक्षद्वीप  कैसे पहुंचे !मूलतः लक्षद्वीप एक भारत का आइलैंड है जो हर तरफ से  समंदर से गेरा हुआ है. लक्षद्वीप जाने के लिए सिर्फ दो मार्ग है. एक जो समुद्र और हवाई फ्लाइट से. 

पानी/ समंदर की जहाज ( Cruise ) से लक्षद्वीप कैसे पहुंचे?

आप समुद्री जहाज से लक्षद्वीप जाना चाहते है तो पहले आपको कोच्ची पहुंचना होगा. कोच्चि  लक्षद्वीप का सबसे करीबी सिटी है. यहाँ से आपको लक्षद्वीप जाने के लिए  कही सरे  क्रूज  मिलता है. जो की  500 rs  से लेकर 8000 rs तक के टिकट का है.

क्रूज पानी का जहाज में से कोच्चि से लक्षद्वीप पहुँचने के लिए 15 से 18 घंटे का समय लगता है. लेकिन क्रूज का सफर पानी के रस्ते लक्षद्वीप पहुंचना भी एक अलग ही आनंद देता है. यह एक सुहाना सफर जैसे फील करेगा आपको.  

flights से  या हवाई जहाज से लक्षद्वीप कैसे पहुंचे?

अगर आप लक्षद्वीप flight या हवाई जहाज से जाना चाहते है. तो आपको सबसे पहले केरल के कोच्चि हवाई अड्डे पर आना होगा। आपको बता दे की लक्षद्वीप जाने के लिए सिर्फ कोच्चि से ही फ्लैट्स मिलते है. और आप भारत के कही से भी कोच्चि के लिए डायरेक्ट फ्लाइट अवेलेबल है जैसे  bangalore,  delhi, mumbai  सिटी से. 

आप कोच्चि airport  पहुंचते ही लक्षद्वीप के एयरपोर्ट अगत्ती ( Agatti Airport ) का टिकट  लेना होगा. लक्षद्वीप में अभी के लिए  सिर्फ Agatti  Airport  यह एक ही चलन में है.  सिर्फ 1 hour 30 मिनट में आप कोच्चि से अगत्ती एयरपोर्ट पहुँच सकते है. और यहाँ से आप पानी के जहाज से  या helicopter के जरिये लक्षद्वीप के अलग अलग द्वीप तक पहुँच सकते है. 

लक्षद्वीप में खाने पीने और होटल का कितना खर्च  आता है ?

लक्षद्वीप एक बजट फ्रेंडली टूरिस्ट प्लेस है जो मालदीव्स से बी सस्ता और ख़ूबसूरत है. अगर आप लक्षद्वीप में रहने या घूमने का मन बना रहे है तो आपको पहले वह के खाने पिने का और रहने का यानी होटल लॉजिंग का खर्च भी देख ने होंगे. 

अगर आप लक्षद्वीप में एक दिन का रहने का होटल का रेट लगभग 6,000 से लेकर  10,000 rs  तक का आता है. और खाने पीने के लिए ज्यादा से ज्यादा 1500 rs  तक का एक दिन के लिए खर्च आता है. पर्यटन स्थल घूमने और अन्य खर्चे  5000 rs  तक आता है. 

लक्षद्वीप में घूमने के जगह / लक्षद्वीप  के 3 लोकप्रिय  द्वीप 

लक्षद्वीप यह एक ऐसा आइलैंड है जहां पर पूरे 36 द्वीपों का समूह है. और सरे द्वीप एक से बढ़कर एक नैसर्गिक समुद्रीय सुंदरता से बारे हुए है. उन्हीं द्वीपों में से कुछ  3 ऐसे लोकप्रिय टूरिस्ट द्वीप  है.जहां पर आप मालदीव का आनंद ले सकते है. अगत्ती, बांगरम, और कदमत द्वीप यह तीनो द्वीप स्कूबा डाइविंग के पर्यटकों के लिए  किसी दूसरी स्वर्ग जैसे मन जाता है. 

अगत्ती द्वीप:  अगत्ती द्वीप बाकी के लक्षद्वीप के तुलना में छोटा  द्वीप है लेकिन ये लक्षद्वीप के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है.ये करीब 8 km तक फैला हुआ है. अगत्ती द्वीप अपने समुद्री तट के सुंदरता और साफ पानी ,सफ़ेद रेत की वजह से रोमांटिक पर्यटक को का आकर्षणीय बना हुआ है.   

lakshadweep Agati airport

बांगरम  ( bangaram ) द्वीप : अगर आप लक्षद्वीप में  अच्छे टूरिस्ट प्लेस घूमने का सोच रहे है तो आप को बांगरम द्वीप जरूर जाना चाहिए।  बांगरम द्वीप में आप साडी जल क्रीड़ा ये यानि water  activity  का आनंद ले सकते है. बांगरम द्वीप में आपको रहने और खाने पीने के साथ kayaking  से लेकर scuba  diving, डॉल्फिन की जाँच  तक का सभी एक्टिविटी कर सकते है. 

कदमत द्वीप:  कदमत आइलैंड  एक ख़ूबसूरत द्वीप है जो बाकि के द्वीपों से अलग और अपने साफ़ पानी और वाटर स्पोर्ट्स के लिए लोकप्रिय है. कदमत आइलैंड में रहने से लेकर साडी स्पोर्ट्स एक्टिविटी की सुविधा है. 

lakshadweep पहुँचने के लिए  permit  लेना  जरूरी है ?

lakshadweep घूमने के लिए पहले आपको lakshadweep administration  से permit  लेना पड़ता है. आप lakshadweep  की permit  आप online लेना चाहते है तो lakshadweep permit कि official website से ले सकते है. 

 इसके अलावा आप सीधे केरल के कोच्चि में lakshadweep permit administration  का दफ्तर से लेना होता है. जो आपको खुद जाना पड़ता है और इसको स्पॉट ऑफिस या आधिकारिक दफ्तर से जाना जाता है. 

Read also this one: Best places to visit near tirupati within 50 kms.

1)lakshadweep  जाने का सही समय कौन सा है ?

Ans: lakshadweep  घूमने के लिए सबसे ज्यादा टूरिस्ट october  से april  मैंने के बीच में जाते है.

2)lakshadweep  जाने का सही समय कौन सा है ?

Ans: lakshadweep  घूमने के लिए सबसे ज्यादा टूरिस्ट october  से april  मैंने के बीच में जाते है. 

3)kochchi  से lakshadweep  जाने के लिए कितना समय लगता है?

Ans : Kochchi  से lakshadweep  फ्लाइट से 1.30 जानते का समय लगता है. वही अगर आप cruise  से सफर करना चाहते है तो 15  से 18 जानते का समय लता है.

lakshadweep  में कोनसी language भाषा बोली जाती है?

Ans: lakshadweep में ज्यादातर लोग मलयालम भाषा का उपयोग करते है. हिन्दी या किसी और language  का उपयोग बहुत कम होता है. 

lakshadweep  जाने के लिए परमिट या पासपोर्ट की जरूरत है क्या?

Ans : lakshadweep  जाने के लिए भारतीय नागरिकों को कोई वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं लगती है. लेकिन आपको lakshdweep  का परमिट जरूर लेना पड़ता है जो की ऑनलाइन औरऑफलाइन 2 में मिल जाती है. 


lakshadweep  में प्रसिद्ध भोजन / famous  foods  कोनसे है?

Ans : lakshadweep   स्थानीय भोजन आपको बहुत स्वादिष्ट का अनुभव देंगे इसमें ज्यादा तर चीनी, कोरियाई और भारतीय व्यंजनों का भोग मिलेगा. 

lakshadweep  में क्या veg  खाना मिलता है?

Ans: जी है lakshadweep  में non veg  के साथ veg  में बी बहुत ही स्वादिस्ट और अच्छे खाना मिलता है.

 

One thought on “लक्षद्वीप जाने का कितना खर्च आता है, और कैसे पहुंचे, फ्लाइट और होटल का खर्चा,घूमने की जगह, जानिए पूरी डिटेल इनफार्मेशन!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *